दसवां राष्ट्रीय सम्मेलन : जयपुर : ज़रूरी सूचनाएं

जैसा कि आपको पता है, इस साल के 23-24-25 सितंबर को जलेस का राष्ट्रीय सम्मेलन जयपुर में होने जा रहा है। 22 मई 2022 को हमने सम्मेलन की तैयारी के लिए प्राधिकृत कार्यकारी मंडल की बैठक की।  

 बैठक में यह तय हुआ कि पिछले सम्मेलन के खर्च और उसके बाद की मुद्रा-स्फीति को देखते हुए आगामी सम्मेलन के लिए हमें तयशुदा राशि इकट्ठा करने का पूरा प्रयत्न करना चाहिए। इसके लिए ज़िम्मेदारियों का राज्यवार बंटवारा सूचित कर दिया गया है।

तयशुदा राशि चंदे से इकट्ठा की जा सकती है और सम्मेलन की स्मारिका में प्रकाश्य विज्ञापन की राशि के रूप में भी ली जा सकती है।

स्मारिका के संपादक साथी जवरीमल्ल पारख और सह-संपादक बली सिंह, बजरंग बिहारी और विभास वर्मा होंगे।

23 सितंबर 2022 (शुक्रवार) को दोपहर 12 बजे जयपुर शहर के रामबाग़ चौराहे से तक़रीबन आधा किलोमीटर चलकर लेखक साथी आंबेडकर मूर्ति के पास इकट्ठा होंगे जहां एक जनसभा में संविधान की प्रस्तावना का पाठ होगा। उसके बाद सभा-स्थल पर पहुंचेंगे। भोजनोपरांत 2:30 पर उद्घाटन सत्र की शुरुआत होगी। उद्घाटन-सत्र और विचार-सत्र के रूप में दो खुले सत्र शाम 7:30 बजे तक चलेंगे। उसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम और भोजन होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम में किस तरह के प्रदर्शन होंगे, यह योजना बनाना पूरी तरह से राजस्थान राज्य इकाई के ज़िम्मे है।

विचार-सत्र, मोटे तौर पर, ‘भारतीय लोकतंत्र पर फ़ासीवादी हमले के विरुद्ध लेखक-कलाकार’ पर केंद्रित होगा। इसी खुले सत्र में हमारे द्वारा तैयार ‘जयपुर घोषणा’ भी पेश की जायेगी और उसे पारित करने का प्रस्ताव रखा जायेगा। ‘जयपुर घोषणा’ का मसौदा तैयार करने की ज़िम्मेदारी जवरीमल्ल पारख, शुभा, मनमोहन और संजीव कुमार को दी गयी है।

24 सितंबर 2022 (शनिवार) को दो सांगठनिक सत्र होंगे जिनमें से पहला जलेस के नये ‘परिप्रेक्ष्य और कार्यक्रम’ पर विचार-विमर्श के लिए रखा गया है और दूसरा केंद्र की रिपोर्ट की प्रस्तुति और उस पर बातचीत के लिए। इसी सत्र में राज्यों के चुनिंदा प्रतिनिधि रिपोर्ट पर और अन्यथा भी अपने सुझाव तथा अपनी आलोचना रखेंगे। 7 बजे यह सत्र समाप्त होगा जिसके बाद रचना-पाठ के सत्र रखे जायेंगे।

अगले दिन, 25 सितंबर 2022 (रविवार) को प्रातः रिपोर्ट पर चर्चा वाले सत्र का शेषांश होगा, यानी जिन साथियों को पिछले दिन मौक़ा न मिल पाया हो, उन्हें अपनी बात रखने का अवसर दिया जायेगा। उसके बाद नयी परिषद, कार्यकारिणी तथा पदाधिकारियों के चुनाव के साथ सम्मेलन समाप्त होगा। भोजन करके हमारे डेलिगेट साथी 3 बजे तक वापसी के लिए तैयार हो सकते हैं।

डेलिगेट शुल्क मात्र  रु. 100 तय किया गया है। इसी राशि से रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है, इसकी ज़िम्मेदारी राज्य सचिवों की होगी।

केंद्रीय कार्यकारिणी और परिषद के साथियों को सूचना भेजी जा चुकी है। हम उम्मीद करते हैं कि यह सूचना जलेस के अन्य साथियों तक भी अविलंब पहुंच जायेगी। राज्य इकाइयों के सचिव साथी इसमें रुचि लें तो यह काम आसानी से हो जायेगा।

ठीक चार महीने पहले रेलवे के आरक्षण शुरू हो जाते हैं। इस लिहाज से हमारे साथी अब अपना आना सुनिश्चित करके आरक्षण करवा सकते हैं। जिन-जिन साथियों की जयपुर आने की योजना नियत हो जाये, वे अपने आने का दिन, समय आदि इन दो साथियों को बता सकते हैं:

राजीव गुप्त (अध्यक्ष, राजस्थान इकाई) : मोबा. नं. 9414053641; dr.gupta.rajiv@gmail.com

संदीप मील (सचिव, राजस्थान इकाई) : मोबा. नं. 9116038790; skmeel@gmail.com

सूचना मुख्यरूप से, साथी संदीप मील को ही भेजें। उनसे संपर्क न हो पाने की स्थिति में ही वरिष्ठ साथी राजीव गुप्त को तकलीफ़ दी जाये।

यह सुनिश्चित करें कि अधिकतम 20 अगस्त तक, यानी सम्मेलन से कम-से-कम एक महीने पहले अपने आने का निश्चय साथी संदीप मील तक प्रेषित कर दें। तभी मेज़बान इकाई यह अंदाज़ा लगा पायेगी कि कितने साथियों के लिए ठहरने का इंतज़ाम करना है। एकदम आख़िरी समय में सूचना देने या बिना सूचना दिये सम्मेलन में पहुंचने की स्थिति में इंतज़ाम करने में मुश्किल आती ही है। इस सचाई का ध्यान ज़रूर रखें।

 

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *